उचित मूल्य की दुकान घिंवरा जयजयपुर का है मामला

जांजगीर चांपा :- जिले के शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में जीवित लोगों को राशन दिया जाता है । लेकिन घिवरा सोसायटी की उचित मूल्य की दुकान में स्वर्गवासी लोगों ने भी राशन उठाया है । यह पुष्टि पांच सदस्यीय जांच टीम ने जांच के दौरान खुलासा किये है । इसके पूर्व में ग्रामीणों द्वारा इसकी शिकायत किया गया था । शिकायत के अनुसार जनवरी के अंक में समाचार को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया । तब अधिकारियों की नींद खुली और 7 जनवरी को जांच टीम वहां पहुंचे । जांच टीम को शिकायत सही मिला कि मृत लोगों को राशन दिया गया है ।

गौरतलब है कि जनपद पंचायत जैजैपुर के अंतर्गत सेवा सहकारी समिति मर्यादित घिवरा के अंतर्गत संचालित शासकीय उचित मूल्य की दुकान घिवरा में दर्जनभर मृत लोगों के नाम पर राशन का उठाव विक्रेता के द्वारा किया जा रहा था । इस संबंध में उनके घर वालों को पता ही नहीं था ,और पिछले कई माह से उनके कोटे का राशन जारी हो रहा था ।माह सितंबर ,अक्टूबर,नवंबर , दिसंबर 2018 में लगभग एक दर्जन मृत लोगों के नाम से राशन का उठाव किया गया है । यह जानकारी टेबलेट में पाया गया है । और रजिस्टर मेंटेन नहीं किया गया है । स्टॉक के भी हिसाब से रजिस्टर मेंटेन नहीं है । कई लोगों के मृत होने के बावजूद उनके नाम कटने की बजाय प्रत्येक माह उनके नाम राशन का उठाव जारी है । इसके बावजूद भी जिन लोगों के नाम से राशन दिया जा रहा है । उनको ना मिल कर के राशन किसी दूसरे लोगों को दिया जा रहा है । वहां पर कुछ लोग उपस्थित थे उन सभी का बयान शपथ पूर्वक लिया गया है । चावल ,मिट्टी तेल ,नमक, शक्कर आदि राशन समान स्टाक के हिसाब से रजिस्टर में दर्ज नहीं है यहां पर कम -ज्यादा बहुत है।
सबसे बड़ी और मजेदार बात यह है कि घिवरा सोसाइटी में चौकीदार को विक्रेता बनाया गया है । उसके बावजूद भी यहां पर सेल्समैन का प्रभार किसी दूसरे के नाम से दर्ज है । यह भी जांच में सामने आया है । यहां पर पहुंचे जांच टीम के अधिकारी जैजैपुर तहसीलदार प्रियंका बंजारा , सुशील कुमार सूर्यवंशी सहकारिता विस्तार अधिकारी जैजैपुर , जेआर भद्रा सहकारिता विस्तार अधिकारी बम्हनीडीह , हल्का नंबर 27 घिवरा के पटवारी ज्ञान बाई टंडन , उज्जवल दुबे पर्यवेक्षक बैंक शाखा बिर्रा, ग्राम पंचायत घिवरा के सरपंच संतराम साहू ,कोटवार खीक दास महंत आदि के अलावा ग्रामीण उपस्थित थे । रजिस्टर टेबलेट आदि को जप्त किया गया है । पंचनामा बनाकर के इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही गई है ।

जांच में मृत लोगों को राशन दिया जा रहा है, उसके बावजूद भी जीवित लोगों का राशन किसी अन्य लोगों को दिया जा रहा है ।यह खुलासा टेबलेट के माध्यम से हुआ है । सभी का शपथ पूर्वक बयान लिये है । दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी ।

प्रियंका बंजारा
तहसीलदार
तहसील न्यायालय जैजैपुर

SHARE