चुनाव आयोग ने पांच राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। पहले चरण में सबसे पहले छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके में 18 सीटों पर 12 नवंबर को मतदान कराया जाएगा। इसके बाद नॉर्थ छत्तीसगढ़ की शेष 72 सीटों पर दूसरे चरण में 20 नवंबर को वोटिंग कराई जाएगी।

इन सीटों पर 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे

बस्तर संभाग के अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केसकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, बस्तर,जगदलपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा

राजनांदगांव के खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी व मोहला मानपुर सीट शामिल है

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने शनिवार को दिल्ली में आयोजित पत्रकार वार्ता में पांचों राज्यों में विधान सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। उन्होंने बताया कि चुनाव के बाद 11 दिसंबर को मतगणना होगी | मध्य प्रदेश की 203 विधानसभा सीट और मिजोरम की 40 विधानसभा सीट पर एक साथ विधानसभा वोटिंग कराई जाएगी। दोनों ही राज्यों में 28 नवंबर को वोटिंग होगी।राजस्थान में 7 नवंबर को मतदान होंगे।तेलंगाना में 12 अक्टूबर के बाद चुनाव तारीखों की घोषणा की जाएगी। छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश राजस्थान और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए पूरी प्रक्रिया 15 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी।

खर्च की सीमा 24 लाख

आयोग ने चार राज्यों की अधिकतम खर्च की सीमा राशि तय कर दी है। इसके मुताबिक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में उम्मीदवार 28 लाख तक खर्च कर पाएंगे। जबकि, मिजोरम में उम्मीदवार के खर्च की सीमा 20 लाख रुपये तक की गई है।

छग में ही हैं दो चरण

पांच में से अकेला छत्तीसगढ़ ऐसा राज्य है जहां सुरक्षा कारणों से दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण के बाद 20 नवंबर को  शेष 72 सीटों में वोट डाले जाएंगे जिनमें  भरतपुर सोनहत,मनेन्द्रगढ़, बैकुंठपुर, प्रेमनगर, भटगांव, प्रतापपुर,रामानुजगंज, सामरी, लुंड्रा, अम्बिकापुर व सीतापुर, जशपुर ,कुनकुरी, पत्थलगांव , लैलूंगा, रायगढ़, सारंगढ़, खरसिया,धरमजयगढ़, रामपुर,कोरबा,कटघोरा,पाली तानाखार, मरवाही,कोटा,लोरमी,मुंगेली,तखतपुर, बिल्हा,बिलासपुर,बेलतरा, मस्तूरी, अकलतरा,जांजगीर चाम्पा, सक्ती ,चंद्रपुर, जैजैपुर, पामगढ़ ,सराईपाली, बसना,खल्लारी,महासमुंद,बिलाईगढ़, कसडोल, बलौदाबाजार,भाटापारा, धरसींवा,रायपुर ग्रामीण,रायपुर पश्चिम, रायपुर उत्तर, रायपुर दक्षिण, आरंग, अभनपुर,राजिम,बिंद्रा नवागढ़, सिहावा, कुरूद,धमतरी, संजरी बालोद, डौंडी लोहरा, गुंडरदेही,पाटन, दुर्ग ग्रामीण,दुर्ग शहर,भिलाई नगर,वैशाली नगर,अहिवारा, साजा, बेमेतरा, नवागढ़,पंडरिया और कवर्धा शामिल हैं ।बाकी चार राज्यों में एक ही चरण में पूरी वोटिंग कराई जाएगी।

शिमोगा, बेल्लारी और मांड्या (कर्नाटक) में उपचुनाव 3 नवंबर को होंगे। सभी राज्यों में नतीजों का ऐलान 11 दिसंबर को किया जाएगा।

तेलंगाना को छोड़कर बाकी चारों राज्यों यानी मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में आदर्श आचार संहिता तुरंत प्रभाव यानी अभी से लागू हो जाएगी।

इस चुनाव में मार्क 3 मशीनों का इस्तेमाल होगा।

छत्तीसगढ़ विधानसभा: चुनाव प्रक्रिया 

पहला चरण : कुल सीटें 18

नोटिफिकेशन : 16 अक्तूबर

नॉमिनेशन की आखिरी तारीख : 23 अक्तूबर

नॉमिनेशन की स्क्रूटनी : 24 अक्तूबर

नॉमिनेशन वापसी : 26 अक्तूबर

वोटिंग : 12 नवंबर

दूसरा चरण: कुल सीटें : 72

नोटिफिकेशन : 26 अक्टूबर

नॉमिनेशन की आखिरी तारीख : 2 नवंबर

नॉमिनेशन की स्क्रूटनी : 3 नवंबर

नॉमिनेशन वापसी : 5 नवंबर

वोटिंग : 20 नवंबर

मतगणना/ परिणाम : 11 दिसंबर

SHARE