हिन्दुस्तान

बॉलीवुड की सुपर स्टार कही जाने वाली मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी इस दुनिया को अलविदा कह चुकी हैं। रविवार की सुबह उनकी मौत की खबर लेकर आयी। श्रीदेवी के निधन से बॉलीवुड के साथ-साथ हिंदी फिल्म जगत के लोग भी हैरान हैं। चांदनी नाम से प्रसिद्ध हुईं अप्सरा सदैव के लिए अंधकार में विलीन हो गईं।

शादी अटेंड करने दुबई गईं थी श्रीदेवी
मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, श्रीदेवी अपने भतीजे की शादी में शामिल होने दुबई गईं थीं। श्रीदेवी के साथ उनके पति बोनी कपूर और छोटी बेटी खुशी कपूर भी दुबई में थीं।

200 फिल्मों में किया काम
श्रीदेवी का पूरा नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था। श्रीदेवी ने अपने लंबे करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया। इनमें 63 हिंदी, 62 तेलुगू, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्में शामिल हैं। इनकी फिल्मों में चांदनी, नागिन, जुदाई, हीर-रांझा, खुदा ग्वाह, चालबाज, मिस्टर इंडिया को लोग आज भी भुल नहीं पाए हैं।

तमिलनाडु में हुआ था जन्म
तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपट्टी में जन्मीं श्रीदेवी बॉलीवुड की सबसे बड़ी फीमेल सुपरस्टार बन गयीं। श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त,1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपट्टी में हुआ था। उनकी एक बहन और दो सौतेले भाई हैं। उनके पिता का नाम अय्यपन और मां का नाम राजेश्वरी था। उनके पिता वकील थे। श्रीदेवी ने चार साल की उम्र में तमिल फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। पिछले ही वर्ष फ़िल्म कैरियर में उनकी गोल्डन जुबली मनाई गई थी।

 

इस फिल्म में निभाई थी बाल कलाकार की भूमिका
1976 तक श्रीदेवी ने कई दक्षिणी भारतीय फिल्मों में बतौर बाल कलाकर काम किया। अभिनेत्री के रूप में 1976 में उन्होंने तमिल फिल्म ‘मुंदरू मुदिची’ में काम किया। श्रीदेवी को मलयालम फिल्म ‘मूवी पूमबत्ता’ (1971) के लिए केरला स्टेट फिल्म अवाॅर्ड से भी सम्मानित किया गया। तमिल-तेलुगू और मलयालम फिल्मों में अभिनय के लिए भी उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा गया।
श्रीदेवी ने हिंदी फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1979 में फिल्म ‘सोलवां सावन’ से की थी।  उन्हें बॉलीवुड में पहचान फिल्म ‘हिम्मतवाला’ से मिली। इस फिल्म के बाद वह हिंदी सिनेमा की सुपरस्टार अभिनेत्रियों में शुमार हो गयीं। कई दमदार किरदार निभाने वाली श्रीदेवी ने ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी अभिनीत फिल्म ‘सीता और गीता’ की रीमेक ‘चालबाज’ में डबल रोल निभाया। पंकज पराशर द्वारा निर्देशित फिल्म में अंजू और मंजू के किरदार से उन्होंने सभी का मन मोह लिया। वर्ष 1983 में फिल्म ‘सदमा’ में श्रीदेवी दक्षिण सिनेमा के अभिनेता कमल हासन संग नजर आयीं. इस फिल्म में उनके अभिनय को देख समीक्षक भी हैरान थे।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here