नयी दिल्ली : देश में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने नये साल पर अपने कर्मचारियों को बेहतरीन सुविधाएं देने का ऐलान किया है. एक अंग्रेजी के अखबार को दिये इंटरव्यू में एसबीआई के प्रबंध निदेशक प्रशांत कुमार ने बताया कि बैंक की ओर से 20,000 रुपये हर महीने पेंशन लेने वाले कर्मचारियों को मेडिक्लेम प्रीमियम में करीब 75 फीसदी सब्सिडी दी जायेगी. इसके साथ ही, जो सेवानिवृत्त कर्मचारी 20,000 से 30,000 रुपये तक की पेंशन ले रहे हैं, उन्हें मेडिक्लेम प्रीमियम में 60 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी.

इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि मौजूदा कर्मचारियों के परिवार को दिया जाने वाला मेडिक्लेम कवर भी 75 फीसदी से बढ़ाकर 100 फीसदी कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि ये कदम अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के नियमों को देखकर उठाया गया है. इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी कहा कि बैंक अपने कर्मचारियों को शोक मनाने के लिए एक हफ्ते की पेड लीव देगा.

पेड लीव तब दी जाती है, जब किसी भी कर्मचारी के परिवार में किसी सदस्य की मौत हो जाती है. एसबीआई अपने कर्मचारियों को ये छुट्टी एक हफ्ते के लिए देगा. कर्मचारी के परिवार के दायरे में पति-पत्नी, बच्चे, मां-बाप, सास-ससुर आयेंगे. ये छुट्टी बैंक के स्थायी और अस्थायी दोनों कर्मचारियों के लिए मान्य होगी.

गौरतलब है कि कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियां अपने कर्मचारियों को शोक अवकाश देती हैं. टीसीएस, इंफोसिस और सिप्ला जैसी कंपनियां सालों से अपने कर्मचारियों को ये छुट्टी देती आयी हैं. माना जा रहा है कि देश के सबसे बड़े बैंक की ओर से उठाया जाने वाला यह कदम सार्वजनिक क्षेत्र में सबसे बड़ा है

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here